One Destination For Everything

9 Amazing Health Benefits Of Hurdles For Body Fitness -filmygame

बाधा दौड़ या बाधा दौड़ व्यायाम का एक रूप है जिसमें एक व्यक्ति दौड़ता है और कई बाधाओं पर तेजी के साथ कूदता है। यह प्लायोमेट्रिक प्रशिक्षण के अंतर्गत आता है जो कि बिजली के विकास, लचीलेपन और मजबूत कूल्हों और मांसपेशियों के लिए किया जाता है।



बहुत से लोग सोचते हैं कि बाधा डालना और उम्मीद करना समान है क्योंकि दोनों को कूदने की आवश्यकता होती है। हालांकि, वे दोनों अलग-अलग हैं क्योंकि पूर्व में एकल-पैर लैंडिंग की आवश्यकता होती है जबकि बाद में दो-फुट लैंडिंग होती है। यदि कोई व्यक्ति बाधा बाधाओं में विशेषज्ञ बनना चाहता है, तो उन्हें अपनी क्षमताओं को चुनौती देना होगा और अभ्यास के तीनों रूपों- दौड़ना, कूदना और स्थिर लैंडिंग में विशेषज्ञता हासिल करना होगा। यह उन लोगों के फिटनेस स्तर को दर्शाता है जो बाधाओं में अच्छे हैं। यहाँ बाधाओं के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है

1. मांसपेशियों को मजबूत करें
 हर्डल जंप के लिए कूल्हे, हाथ, पैर और पेट जैसी मांसपेशियों के बीच मांसपेशियों की गतिविधि, मांसपेशियों के समर्थन और समन्वय की बहुत आवश्यकता होती है। एक व्यक्ति को दौड़ने और कूदने के लिए बहुत अधिक बल की आवश्यकता होती है जो मांसपेशियों द्वारा उत्पन्न होता है। इस प्रकार, यह बेहतर प्रदर्शन के लिए मांसपेशियों को लोचदार और सिकुड़ने में मदद करता है।

2. हड्डी के लचीले
हर्डल्स को झुकने से लेकर ऊंची कूद और फिर एक ही समय में आराम करने के लिए बहुत सारे पैर के आंदोलनों की आवश्यकता होती है। यह हड्डियों को लचीला रखने में मदद करता है और हड्डी और जोड़ों के दर्द जैसे गठिया या जोड़ों के दर्द के खतरे को कम करता है।

3. ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है बाधा उन व्यायामों में से हैं जो ऊंचाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें व्यायाम के दो आवश्यक रूप शामिल हैं - दौड़ना और कूदना। ये दोनों रूप हड्डियों की वृद्धि और विकास में मदद करते हैं और एक व्यक्ति को बहुत तेज गति से ऊंचाई हासिल करने की अनुमति देते हैं।

4. शरीर के समन्वय में सुधार करता है अपने शरीर के समन्वय को बेहतर बनाने और एक सही संतुलन बनाए रखने के लिए दैनिक बाधाएँ करना मदद करता है ताकि आप स्थिर रहें और आसानी से न गिरें। यह तब होता है जब आप कूदते हैं और बाधा दौड़ करते समय कई बार स्थिर लैंडिंग करते हैं।

5. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है बाधा हमारे शरीर के अंग को सक्रिय और मजबूत बनाता है। जब कोई व्यक्ति अड़चन डालता है, तो उनके द्वारा किए गए प्रयास के कारण उनके रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। इस प्रकार, यह दिल के दौरे या निम्न रक्तचाप जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

6. मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देता है शरीर को संतुलित रखने और चलाने के बीच हर्डल्स को सतर्कता और सही समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यह मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करता है। एक और कारण है रक्त परिसंचरण में सुधार जो आगे मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने और उसके कार्य में सुधार करने में मदद करता है।

7. दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है हर्डल्स दिल को अपने कार्य में सुधार करके और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है ताकि यह पूरे शरीर में रक्त को अच्छी तरह से पंप कर सके। साथ ही, बेहतर रक्त परिसंचरण हृदय को स्वस्थ रखता है और हृदय रोगों के जोखिम को रोकता है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget